health

Breaking News

जौनपुर - बीजेपी के लिए जौनपुर से चुनाव का आगाज करना शुभ है-सतीश कुमार सिंह 24UPNEWS.COM पर

प्रदेश में 2014 में लव जिहाद का नाम सबसे ज्यादा सामने आया

लखनऊ- प्रदेश में 2014  में लव जिहाद का नाम सबसे ज्यादा सामने आया । ऐसी घटनाएं जिसकी चर्चा देश में नहीं  ही बल्कि विदेशों में भी गुजी । प्रदेश में बढ़ते क्राइम की घटनाओं में सबसे ज्यादा महिलाओं के रेप और  मर्डर की घटनाएं थीं। इन्हें लगातार राज्य सरकार को कानून.व्यवस्था के मुद्दे पर कटघरे में खड़ी करती रहीं। वहीं इस दौरान बड़ी सांप्रदायिक हिंसा की घटनाएं भी हुईं। इसे लेकर राज्य में लगातार राजनीतिक बयानबाजी होती रही।
 प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जहाँ सरकार की नाक के नीचे ही बड़ा कांड हुआ। लखनऊ जनपद के मोहनलालगंज में एक प्राइमरी स्कूल में महिला का नग्न अवस्था शव पाया गया था। पुलिस का पहले कहना था की गैंगरेप के बाद हत्या की गई है, जबकि बाद में  पुलिस ने अपराधी को गिरफ्तार करने का दावा किया, लेकिन इसे गैंगरेप नहीं सिर्फ हत्या बताया।  हालांकि पीड़ित परिवार के मांग पर अखिलेश सरकार ने मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी है।
फैजाबाद से भी दरिंदगी की  खबर  सामने आई। फैजाबाद के अमानीगंज की रहने वाली एक लड़की को उसके प्रेमी ने ही मार डाला। उसने प्रेमी नदीम पर शादी का दबाव डाला था, लेकिन उसने धोखे से पहले लड़की को किडनैप किया। इसके बाद बाराबंकी जिले में हाइवे के किनारे संबंध बनाने के बाद उसे कत्ल करने के इरादे से मार.पीटकर फेंक दिया। इस लड़की ने लखनऊ स्थित ट्रॉमा सेंटर में दम तोड़ दिया था।
 2014 में प्रदेश में दो बड़ी सांप्रदायिक हिंसा की घटनाए हुईं। एक मुरादाबाद के कांठ में और दूसरी सहारनपुर में। कांठ में एक मंदिर से लाउडस्पीकर उतारने को लेकर बवाल इतना बढ़ा कि मुरादाबाद के डीएम को अपनी एक आंख की रोशनी खोनी पड़ी। सहरानपुर में एक विवादित स्थल पर कब्जे को लेकर दो समुदाय आपस में भिड़ गए। कई दिनों तक सहारनपुर दंगे की आग में जलता रहा। वहीं मेरठ में एक युवती ने एक व्यक्ति पर उसे अगवा कर उसका धर्मपरिवर्तन करा उससे शादी करने का आरोप लागाया। इस मामले ने सांप्रदायिक राजनीति में एक नया और विवादित शब्द दे दिया 'लव जिहाद'।
 

No comments:

Post a Comment