health

Breaking News

पूविवि में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह आयोजित ,बने चरित्रवान तब होगा देश महानः स्वामी रामदेव 24UPNEWS.COM पर

3 लाख करोड़ का बजट सीएम अखिलेश यादव ने किया पेश, लैपटॉप.कन्या विद्याधन योजना फिर शुरू

सुभाष पाण्डेय  
लखनऊ- प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज  को अपने कार्यकाल का चौथा बजट पेश किया। इसमें राज्य की विकास दर 5 फीसदी है। इस बार लोक.लुभावने वादों के साथ विकास की योजनाओं पर जोर दिया गया है। एक तरफ लैपटॉप और कन्या विद्याधन को फिर से शुरू किया गया हैए तो वहीं मेट्रो और एक्सप्रेस.वे के लिए बड़े बजट का प्रावधान है।
खबरों के अनुसार बजट पेश करने के बाद सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी तेजी से खुशहाली के रास्ते पर जा रहा है। एक्सप्रेस.वे से किसानों के साथ शहरी लोगों को भी फायदा होगा। हर गांव में बिजली पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है। बजट में एक साथ सभी वर्गों के लोगों के विकास की कोशिश की है। इस साल को किसान वर्ष घोषित किया है। उन्हें लाभ पहुंचाना और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए बजट में खास ध्यान दिया गया है।
उन्होंने कहा कि लखनऊ मेट्रो पर काम शुरू हो गया है। गांव के साथ शहरों के विकास का भी ध्यान रखा गया है। इस बार समाजवादी पेंशन योजना के तहत पांच लाख परिवारों को जोड़ने का काम किया जा रहा है। हर वर्ग का ध्यान रखा गया हैए लेकिन सबसे ज्यादा कोशिश गांव के किसानों को आगे बढ़ाने की है। सौर उर्जा के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर काम शुरू हुआ है। लोहिया आवासों में सोलर प्लांट के जरिए लाइट दी जा रही है। एंबुलेंस के लिए पैसा बढ़ाया है।