health

Breaking News

जौनपुर - बीजेपी के लिए जौनपुर से चुनाव का आगाज करना शुभ है-सतीश कुमार सिंह 24UPNEWS.COM पर

पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से किए देश की जनता से 10 बड़े वादे


यशनाथ सिह  
नई दिल्ली -  आज सुबह लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने एक बार फिर समृद्ध भारत और स्वच्छ भारत का सपना दिखाते हुए अपनी सरकार की योजनाओं के बारे में बताया। दूसरी बार स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने देशवासियों से 2022 का रोडमैप तय करने की अपील की। पीएम के भाषण की 10 मुख्य बातें निम्नाकित है । 
1. देश के 18,500 गांवों में बिजली पहुंचाने का वादा ।18, 500 गांवों में अभी तक बिजली का खंभा नहीं पहुंचा है। अगर पुराने तरीके से चलते रहे तो इन गांवों में बिजली का तार पहुंचाते-पहुंचाते 10 साल लग जाएंगे। मैंने जब मीटिंग बुलाई तो अधिकारियों ने कहा कि ये गांव सुदूर जंगल और पर्वतीय इलाकों में हैं, 2019 से पहले बिजली नहीं पहुंचाया जा सकता है। सवा सौ टीम इंडिया का संकल्प है कि 1000 दिन में इन गांवों में बिजली में पहुंचाया जाए। 
2. स्टार्ट अप इंडिया और स्टैंड अप इंडिया यह साल बाबा साहब आंबेडकर की 125वीं जयंती का साल है। बैंकों के सवा लाख ब्रांच यह संकल्प करे कि हर ब्रांच एक आदिवासी या दलित को स्टार्ट अप के लिए लोन दे। बैंक महिलाओं उद्ममियों को आगे बढ़ाने के लिए नीति बनाए। 
3. कंपनियों को प्रोत्साहन उन कंपनियों को अलग तरह का सरकारी आर्थिक पैकेज मिलेगा, जो ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार देगी। 
4. छोटी नौकरियों में इंटरव्यू खत्म छोटी नौकरियों में इंटरव्यू की व्यवस्था खत्म करने की पहल का भरोसा दिया। 
5. वन रैंक, वन पेंशन का फिर भरोसा दिलाया पीएम मोदी ने पूर्व सैनिकों को एक बार फिर भरोसा दिलाते हुए कहा कि वन रैंक वन पेंशन को सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी मिल चुकी, संगठनों से बातचीत चल रही है। जल्द ही इसे लागू किया जाएगा। 
6. 75वें स्वतंत्रता दिवस का संकल्प 2022 तक सक्षम, स्वस्थ, श्रेष्ठ, स्वाभिमानी, संपन्न और स्वालंबी भारत के संपने को पूरा करना है. 
7.ज्यादा कानून गुड गवर्नेंस के लिए ठीक नहीं हर बात पर कानून बनाना फैशन बन गया है, यह गुड गवर्नेंस के लिए ठीक नहीं है। हमें कानूनों को सरल और उपयोगी बनाना होगा। अधिक कानूनों से न्यायपालिका पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। 
8. सांप्रदायिकता को पनपने नहीं देंगे पीएम मोदी ने अपने भाषण में जातिवाद और संप्रदायवाद पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि हमें इन समस्याओं को पनपने नहीं देना है। जहर के विकास को अमृत से मिटाना है। 
9.किसानों को मिलेगा यूरिया पीएम मोदी ने किसानों की समस्याओं को लेकर कहा कि उन्हें जितना यूरिया चाहिए उतना दिया जाएगा। देश के अन्नदाता को किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 
10.कृषि मंत्रालय का बदलेगा नाम कृषि मंत्रालय का नाम बदलने का भी पीएम मोदी ने लालकिले की प्राचीर से ऐलान किया। मोदी ने कहा कि इसे अब किसान कल्याण मंत्रालय के नाम से जाना जाएगा।

No comments:

Post a Comment