health

Breaking News

जौनपुर में भीड़ की तालिबानी सजा देखिये लाइव पिटाई का वीडियो 24UPNEWS.COM पर

स्वच्छ बनाने के लिए छेड़ी गई मुहीम धीरे धीरे ला रही रंग

प्रतापगढ़ । जिलाधिकारी डॉ आदर्श सिंह द्वारा जनपद को  स्वच्छ बनाने के लिए  छेड़ी गई मुहीम धीरे धीरे रंग ला रही है । स्वच्छता अभियान के तहत जनपद को पावन प्रतापगढ़ बनाने का सपना पूरा होता देख जिलाधिकारी अन्य गाँव वालो के उत्साहवर्धन के लिए शौंच मुक्त (ओ डी ऍफ़ ) हुए दोनो  गाँवों में आज गौरव यात्रा निकाली जिसमे गाँव के सैकड़ो लोग शामिल हुए । पूर्ण रूप से स्वच्छ दोनों गांवों से प्रभावित होकर जिलधिकारी ने दोनों गाँवों को एक एक हैंडपम्प का सौगात भी  दिया । 
बता दे कि विगत 4 अप्रैल से जिलाधिकारी डॉ आदर्श सिंह जनपद को स्वच्छता अभियान के तहद खुले में शौच  से मुक्ति दिलाने  के लिए कमर कसे हुए है । और खुले में शौच  करने वाली बेहूदी प्रथा को जड़ से समाप्त करने के लिए कभी भोर में गाँवों का दौरा करना तो कभी बाहर शौच जाने वालो को शर्मशार करने के लिए माला फूल पहनना आज रंग ला रही है ,जिलाधिकारी के इस मुहीम से प्रेरित होकर सांडवा चण्डिका ब्लॉक के मोनुद्दीनपुर गाँव और मंगरौरा के पूरे भीखा गाँव के सभी घरों में आज शौचलय बिना किसी सरकारी सहयोग के बन गया । जिससे खुश होकर आज जिालधिकरी डॉ , सी डी ओ महेंद्र सिंह और डी पी आर ओ कुंवर बहादुर के नेतृत्व में पूरे दोनों गाँवों में गौरव यात्रा निकाली गई और प्रभात फेरी में गाँव की महिलाएं ,पुरुष और बच्चे भी शामिल हुए ।
जनपद को स्वच्छ बनाने के लिए गाँव वालो को सुरु सुरु में थोड़ी परेशानी हुई ,लेकिन यहाँ के प्रधान ने महिलाओं और पुरुषों की छोटी छोटी समिति बनाकर गाँव वालो को खुले में शौच  से होने वाले नुकसान  के बारे में बता कर जगरूक किये ,जिसका नतीजा है की आज इन दो गाँव के हर घर में शौचालय बन गया । ख़ास बात यह है की जितने शौचालय बने है उसमे कोई सरकारी सहयोग नहीं बल्कि लोग स्वंय जगरूक होकर अपने पैसे से घर में शौचालय बनवाए है । गाँव के शौचालय मुक्त होने पर ग्रामीणों में खुशी  का माहौल है । 

No comments:

Post a Comment