health

Breaking News

जौनपुर - बीजेपी के लिए जौनपुर से चुनाव का आगाज करना शुभ है-सतीश कुमार सिंह 24UPNEWS.COM पर

खाना पकाने के लिए एक लाख परिवारों को सरकार द्वारा बायोगैस करायी जायेगी मुहैया

नई दिल्ली। चालू वित्त वर्ष 2016 -17 में एक लाख परिवारों को खाना पकाने के लिए बायोगैस मुहैया करायी जाएगी। इससे 21,90,000 एलपीजी सिलेंडरों की बचत होगी। खाना पकाने के लिए एक लाख घरों को बायोगैस मुहैया कराने का लक्ष्य नवींन व नवीनीकरण उर्जा मंत्रालय ने तय किया है और इस पर अमल राज्य सरकार करेगी। 
सुत्रों के मुताबिक बायोगैस बनाने के क्रम में 21 लाख से अधिक एलपीजी सिलेंडरों की बचत के साथ खेतों के लिए प्रोसेस्ड खाद भी उपलब्ध होगी ,जिससे खेतों में रासायनिक खाद के इस्तेमाल में कमी आएगी। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार खाना पकाने के लिए बायोगैस के इस्तेमाल के लिए एमएनआरई नेशनल बायोगैस एंड मैन्योर मैनेजमेंट प्रोग्राम चला रहा है। इस प्रोग्राम का उद्देश्य छोटे -छोटे घरों में खाना पकाने के लिए स्वच्छ इंधन तो बायोगैस के बाई -प्रोडक्ट के रूप में खेतों के लिए आर्गेनिक खाद उपलब्ध कराना है। 
ग्रामीण इलाके में खाना पकाने के लिए बायोगैस मुहैया कराने से गाँव की महिलाओं को लकड़ी चुनने व गोबर के उपले बनाने जैसे काम से मुक्ति मिलेगी। इस बारे में नीति आयोग की तरफ से एकीकृत एनर्जी पालिसी के तहत लाइफ लाइन एनर्जी की जरूरतों को पूरा करने के लिए एप्लीकेशंस भी बनाए गये हैं। इसमें कहा गया है कि बायोगैस खाने पकाने के साथ ,गर्मी देने के लिए ,बिजली के उत्पादन के लिए और वाहनों को चलाने में  इस्तेमाल हो सकती है।

No comments:

Post a Comment