health

Breaking News

जौनपुर में भीड़ की तालिबानी सजा देखिये लाइव पिटाई का वीडियो 24UPNEWS.COM पर

समस्त राजनैतिक दल, मतदान सकुशल संपन्न कराने हेतु निर्वाचन ड्युटी पर तैनात अधिकारियों का करेंगे सहयोग - जिला निर्वाचन अधिकारी

VPISजौनपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 बलकार सिंह ने बताया कि मतदान के दिन समस्त राजनैतिक दल और उम्मींदवार यह सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन ड्युटी पर तैनात अधिकारियों का सहयोग करेंगे कि मतदान शांतिपूर्ण और सुव्यवस्थित रूप में सम्पन्न हो तथा मतदाताओं को बिना किसी परेशानी के या व्यवधान के अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्रता हो। अपने प्राधिकृत कार्यकर्ताओे को समुचित बैज या पहचान पत्र प्रदान करेंगे। इस बात से सहमत होगें कि उनके द्वारा मतदाताओं को प्रदान की गयी पर्ची सादे कागज पर होगी और उन पर कोई चिन्ह, उम्मीदवार का नाम या दल का नाम अंकित नही होगा। मतदान के दिन और मतदान के पूर्व के अड़तालीस घण्टों के दौरान मंदिरा प्रस्तुत करने या वितरित करने से दूर रहेगें। राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों द्वारा मतदान स्थलों के निकट लगाये गये कैम्पो के नजदीक अनावश्यक भीड एकत्रित न होने देंगे, जिससे कि राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों के कार्यकर्ताओं और शुभचितंको के मध्य होने वाले टकराव और तनाव से बचा जा सके। यह सुनिश्चित करेंगे कि उम्मीदवारों के कैम्प साधारण होंगे। उन पर कोई पोस्टर, झण्डे, चिन्ह या कोई खाद्य पदार्थ प्रस्तुत नही किया जायेगा अथवा भीड़ एकत्रित होने की अनुमति नही दी जायेगी और मतदान के दिन वाहनों के संचालन पर अधिरोपित किये जाने वाले निर्बन्धनोें का पालन कराये जाने में प्राधिकारियों का सहयोग करेगें और प्राप्त परमिटों को इस प्रकार लगाया जाना चाहिए, जिससे सुस्पस्ट दिखाई दें। मतदाताओे के सिवाय, निर्वाचन आयोग से किसी विधिमान्य परिचय पत्र के बिना कोई भी मतदान स्थलों में प्रवेश नही करेगा। निर्वाचन आयोग प्रेक्षक नियुक्त किया है यदि उम्मीदवारों या उनके अभिकर्ताओं के पास निर्वाचन के संचालन के संबंध में कोई विनिर्दिष्ट शिकायत या समस्या हो तो वे प्रेक्षक के संज्ञान में ला सकतें है। सत्तारूढ दल को चाहे वह केन्द्र में हों या संबंधित राज्य या राज्यों में हो, यह सुनिश्चित करना होगा कि वह यह शिकायत करने का कोई अवसर न दें कि उसने अपने निर्वाचन अभियान के प्रयोजनार्थ अपने सरकारी पद का प्रयोग किया है और विशेष रूप से मंत्रीगण अपने शासकीय दौरो को निर्वाचन संबधी प्रचार कार्य से नही जोडेंगे और निर्वाचन संबंधी प्रचार के दौरान सरकारी तंत्र या सरकारी कार्मिको का प्रयोग भी नही करेंगें। सरकारी विमानो, वाहनो सहित सरकारी परिवहन, सरकारी तत्रो और कार्मिको का उपयोग सत्तारूढ दल के हित को बढावा देने के लिए नही किया जायेगा। निर्वाचन सभाएं आयोजित करने और निर्वाचन के संबध में हवाई उड़ानों के लिये हैलीपैडों का इस्तेमाल करने के लिए सार्वजनिक स्थलों यथा मैदानों आदि का प्रयोग का एकाधिकार सत्तारूण दल के पास नही होगा। अन्य दलों और उम्मीदवारों को ऐसे स्थानों और सुविधाओं को उपयोंग करने की अनुमति उन्हीं निबन्धनों और शर्तो पर उन स्थानों और सुविधाओं का उपयोग सत्तारूढ दल द्वारा किया जाता है।
विश्राम गृहो, डाक बंगलों या अन्य सरकारी आवासों पर सत्तारूढ़ दल या उसके उम्मींदवार का एकाधिकार नही होगा और ऐसे आवासों के प्रयोग की अनुमति, निष्पक्ष तरीके से करने के लिए अन्य दलों उम्मीदवारों को भी होगी किन्तु कोई दल या उम्मींदवार ऐसे आवास का उपयोग, प्रचार कार्यालय के रूप में या निर्वाचन अभियान के प्रयोजनार्थ कोई सार्वजनिक सभा आयोजित करने के लिए नही करेगा अथवा न प्रयोग करने की अनुमति देगा।

No comments:

Post a Comment